रोज़नामचा: बारिश और बाढ़ का कहर जारी समेत ये हैं आज की सुर्खियां

हिंदी के प्रमुख अख़बारों की रोज़ाना सुर्खियों का एक जायजा.

Article image
  • Share this article on whatsapp

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने उत्तर भारत में हो रहे बारिश के कहर को प्रमुखता के छापा है. खबरों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. साल 1982 के बाद 9 जुलाई सबसे अधिक बारिश वाला दिन रहा है, एक दिन में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. हिमाचल प्रदेश में नदियां उफान पर हैं. यहां से गाड़ियां, पुल और घर नदियों में बहते नजर आए. बारिश और बाढ़ के कारण अब तक अलग-अलग राज्यों में कुल 23 लोगों की मौत हुई है. 

आइए आज के अख़बारों पर नज़र डालते हैं.

दैनिक जागरण

दैनिक जागरण ने दिल्ली समेत उत्तर भारत में भारी बारिश से उत्पन हुई बाढ़ जैसी स्थिति को प्रमुखता से प्रकाशित किया है. अखबार ने अन्य खबरों में कनाडा में वाणिज्य दूतावास के बाहर भारतीय मूल के लोगों द्वारा एकत्रित होने और तिरंगा लहराने की भी खबर को प्रकाशित किया है. खबर में बताया गया है कि यह खालिस्तानी समर्थकों को करारा जवाब है. यह घटना कनाडा के टोरंटो शहर की है.                                                                                                     

एक अन्य खबर में अखबार ने कश्मीर में दोबारा अलगाववाद जिंदा करने की कोशिश को विफल करने को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है. वहीं ईद मिलान पार्टी में जुटे हुर्रियत और जेकेएलएफ के 30 से अधिक नेताओं को हिरासत में लिया गया है. अखबार ने एलजी विजय सक्सेना द्वारा गुजरात के कानून को दिल्ली में लागू करने की सिफारिश को भी जगह दी है.

subscription-appeal-image

Support Independent Media

The media must be free and fair, uninfluenced by corporate or state interests. That's why you, the public, need to pay to keep news free.

Contribute
दैनिक जागरण का पहला पन्ना

जनसत्ता

जनसत्ता अखबार ने उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश से बने बाढ़ जैसे हालात को ही पहली खबर के रूप में जगह दी है. इसके अलावा खबरों में बंगाल में पंचायत चुनाव में हो रही हिंसा की खबर है. खबर में बताया गया है की अभी तक हिंसा में 17 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं राज्यपाल सीवी बोस इस मामले में केंद्र को रिपोर्ट सौंपेंगे.

अन्य प्रमुख खबरों में लंदन स्थित भारतीय उच्च आयोग के सामने खालिस्तान समर्थको का प्रदर्शन भी है. इस विरोध प्रदर्शन में बहुत कम लोग शामिल हुए हैं. वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से राज्यपाल आरएन रवि की शिकायत की गई है. उन्होंने कहा है कि वे तमिलनाडु के लिए खतरनाक हैं.

जनसत्ता अखबार के पहले पन्ने पर प्रकाशित खबर

हिन्दुस्तान

हिन्दुस्तान अखबार ने भी उत्तर भारत में हो रही बारिश और उसके बाद बनी बाढ़ की स्थिति को पहली खबर के रूप में चुना है. खबर में बताया गया है कि दिल्ली में जारी बारिश के कहर के चलते अलर्ट जारी किया गया है. 

हिन्दुस्तान अखबार का पहला पन्ना

अमर उजाला

अन्य अखबारों की तरह ही अमर उजाला ने भी दिल्ली सहित उत्तर भारत में भारी बारिश को पहली खबर बनाया है. इसके अलावा अखबार ने पहले पन्ने पर पंजाब के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री ओपी सोनी को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार करने की खबर है. अखबार ने दिल्ली आईआईटी के छात्र की खुदकुशी की खबर को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है. 

imageby :

दैनिक भास्कर

दैनिक भास्कर ने दिल्ली में बारिश के 41 साल के रिकॉर्ड टूटने को प्रमुखता से शीर्ष पर प्रकाशित किया है. इसके अलावा अखबार ने अगले सत्र से 9वीं से 12वीं तक सेमेस्टर लागू करने और साल में दो बार परीक्षा लेने की खबर को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

Also see
article imageएनएल चर्चा 274:  मानवता पर पेशाब करता प्रवेश शुक्ला और एनसीपी में छिड़ी सियासी जंग
article imageकार्टून: हंगामा है क्यों बरपा?

You may also like