समाचार चैनल अल जज़ीरा को इज़रायल ने अपने यहां किया बंद, सभी उपकरण किए जब्त

रविवार को देर रात यरूशलम में मौजूद दफ्तर पर छापा मारकर सभी उपकरण जब्त किए.

Article image

इज़रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने क़तर के समाचार चैनल अल जज़ीरा को देश में बंद कर दिया है. उन्होंने यह सूचना अपने एक्स अकाउंट पर दी.

इज़रायल के प्रधानमंत्री ने अपने एक्स अकाउंट पर रविवार को यह सूचना देते हुए लिखा, “मेरे नेतृत्व में सरकार ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि उकसाने वाले चैनल अल जज़ीरा को इज़रायल में बंद किया जाएगा.” उन्होंने इसके लिए संचार मंत्री श्लोमो कगाई को धन्यवाद भी दिया. 

समाचार प्रदाता एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अल जज़ीरा को बंद करने की घोषणा के कुछ घंटे बाद ही यरूशलम में होटल के कमरे में चल रहे संस्थान के दफ्तर पर छापा मारकर उनके सभी उपकरण ज़ब्त कर लिए गए. यह रोक “गज़ा के साथ युद्ध चलने तक” लगाई गई है. 

बता दें कि गज़ा में विदेशी मीडिया संस्थानों के प्रवेश पर रोक लगी हुई है. ऐसे में गज़ा में मौजूद बेहद थोड़े से संस्थानों में से एक अल जज़ीरा जमीनी रिपोर्ट कर रहा था.

नेतन्याहू सरकार के इस निर्णय का कारण, अल जज़ीरा से इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरा होना बताया है. इसके पहले भी इज़रायल सरकार अल जज़ीरा पर रोक लगाने की मंशा से अप्रैल में कानून ले आई थी. उस वक्त नेतन्याहू ने अल जज़ीरा को देश में बंद करने की शपथ ली थी.

अल जज़ीरा ने बयान जारी करते हुए इज़रायल के इस कदम की निंदा की है. अल जज़ीरा ने इसे आपराधिक कृत्य और “मानवीय एवं अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन” बताया है.

Also see
article imageकांग्रेस ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पत्रकार अमिश देवगन के खिलाफ की कार्रवाई की मांग
article imageजनादेश 2024 एपिसोड 2: परिवारवाद का ‘खात्मा’ और भाजपा के दावों की पड़ताल

Comments

We take comments from subscribers only!  Subscribe now to post comments! 
Already a subscriber?  Login


You may also like