रोज़नामचा: क्रिकेट विश्वकप में भारत की हार और सुरंग से मजदूरों को बचाने के लिए नया अभियान

हिंदी के प्रमुख अख़बारों की रोज़ाना सुर्खियों का एक जायजा.

विश्व कप जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम.

हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. कुछ अख़बारों ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारत की हार और ऑस्ट्रेलिया की 6 विकेट से जबरदस्त जीत तो किसी ने भारत आ रहे मालवाहक जहाज को यमन के हुती लड़ाकों ने किया हाईजैक को प्राथमिकता दी है. वहीं, कुछ अख़बारों ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे 40 मजदूरों के बचाव कार्य के लिए नई योजना शुरू करने को पहली सुर्खी बनाया है.

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने क्रिकेट विश्वकप की खबर ‘आखरी चौखट पर सपना टूटा’ को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, भारत का तीसरी बार एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप जीतने का सपना रविवार को चूर हो गया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के हांथों टीम इंडिया को छह विकेट से मिली करारी मात ने 140 करोड़ भारतीयों का दिल भी तोड़ दिया. इस मैच को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लिस भी स्टेडियम में मौजूद रहे. दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को विश्व कप की ट्रॉफी सौंपी.

सुरंग से मजदूरों को बचाने के लिए नया अभियान खबर को भी अख़बारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. उत्तरकाशी में आठ दिन से सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए नए सिरे से युद्ध स्तर पर बचाव कार्य शुरू किया गया है. रविवार को सिलक्यारा सुरंग के ऊपर पहाड़ी पर पहुंचने के लिए आधा से ज्यादा रास्ता बना दिया गया. एक चार इंच का पाइप और डाला गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा खाद्य सामग्री भीतर भेजी जा सके. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी उत्तराखंड पहुंचकर बचाव कार्यों का जायजा लिया. गडकरी ने कहा, बचाव अभियान में सभी पहलुओं पर काम किया जा रहा है. रोबोटिक्स का प्रयोग भी किया जाएगा, साथ ही जीएसआई के विशेषज्ञ सैटेलाइट माध्यम से लगातार भूगर्भीय स्थिति का अध्ययन कर रहे हैं. टनल में फंसे लोगों को हर कीमत पर सुरक्षित निकालना सरकार की प्राथमिकता है.

इसके अलावा भारत ने फलिस्तान को 32 टन राहत सामग्री भेजी, दिल्ली सरकार की रिपोर्ट पर विचार से एलजी का इनकार और हुती विद्रोहियों ने गुजरात आ रहा जहाज अगवा किया आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

दैनिक जागरण अख़बार ने खुद के बुने जाल में फंसी टीम भारत को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, भारतीय टीम ने इस्तेमाल की हुई धीमी पिच का जाल ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बुना लेकिन वह खुद ही उसमें फंसकर अपने ही घर में वनडे विश्व कप का फाइनल जितने से चूक गई. ट्रेविस हेड की 137 रनों की पारी से ऑस्ट्रेलियाई टीम छठी बार विश्व चैंपियन बनी जबकि दो बार वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का 10 साल से आईसीसी ट्रॉफी का सूखा अब भी जारी है. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने लोकेश राहुल और विराट कोहली ही अर्धशतक बना सके और पूरी टीम 50 रनों में 240 ओवर पर सिमट गई ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर ही जीत हासिल कर ली.

प्रधानमंत्री मोदी का कांग्रेस पर बयान को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वर्ल्ड कप फाइनल वाले दिन राजस्थान में चुनावी सभा में क्रिकेट के मूड में दिखे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता एक-दूसरे को रनआउट करने में  लगे हैं. जो बचे हैं, वो महिलाओं और अन्य मुद्दों पर गलत बयान देकर हिट विकेट हुए जा रहे हैं. बाकी जो बचे हैं वे रिश्वत लेकर मैच फिक्सिंग कर लेते हैं. जब इनकी टीम ही इतनी खराब है तो क्या रन बनाएंगे? जनता का क्या काम करेंगे? हमें हर पोलिंग बूथ पर पांच सात सेंचुरी लगानी हैं. भाजपा सरकार आएगी तो सभी भ्रष्टाचारियों को आउट करेगी. विकास का स्कोर तेजी से बनाएगी. जीत किसानों, युवाओं और महिलाओं के भविष्य की होगी.

इसके अलावा बचाव अभियान ने पकड़ी रफ्तार छह स्थानों पर चल रहा काम और आइआइटी के सेंसर से प्रदूषण की होगी सघन निगरानी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.     

subscription-appeal-image

Support Independent Media

दैनिक भास्कर अख़बार का पहला पन्ना.

दैनिक भास्कर अख़बार ने प्लान 6 शुरू: टनल में पांच तरफ से ड्रिलिंग होगी, रोबोट करेगा लाइफलाइन तैयार ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री हाईवे पर टनल में फंसे 41 मजदूरों को निकालने का प्रयास आठवें दिन भी जारी है. हालांकि उन्हें बचाने के चार प्रयास नाकाम हो चुके हैं. मजदूरों तक पहुंचने के सिलक्यारा मुहाने के भीतर 70 मीटर की ड्रिलिंग तीन बार रोकनी पड़ी है. इस बीच अब नई योजना पर काम होगा. उत्तराखंड के आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत सिन्हा ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत अब टनल के दोनों मुहानों और दोनों साइड से चार ड्रिलिंग एक साथ की जाएंगी, जिसे रेलवे के एक्सपर्ट अंजाम देंगे. इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन देखा और अंदर फंसे लोगों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें आश्वासन दिया.

411 इंफ्रा प्रोजेक्ट की लागत 4.31 लाख करोड़ बढ़ गई खबर को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी 150 करोड़ रूपए से अधिक निवेश वाले 411 प्रोजेक्ट की कुल लागत इस साल अक्टूबर तक 4.31 लाख करोड़ रूपए से अधिक बढ़ चुकी है. यह जानकारी सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में दी है. 

इसके अलावा पराली जलाने पर केस व जुर्माने के खिलाफ आज चंडीगढ़ में डीसी दफ्तर घेरेंगे किसान, हल्के फाइटर प्लेन के इंजन भारत में बनेंगे जो हल्के कॉम्बैट और मार्क-2 विमानों में लगेंगे, गूगल मेटा को अमेरिकी पब्लिशर्स को सालाना देने होंगे 1.16 लाख करोड़ रूपए और भारत आ रहे मालवाहक जहाज को यमन के हुती लड़ाकों ने किया हाईजैक आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला अख़बार का पहला पन्ना.

अमर उजाला अख़बार ने विश्व कप की खबर को ‘भारत की आंधी थमी ऑस्ट्रेलिया को ताज’ नामक शीर्षक से पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 10 मैचों से चले आ रहे टीम इंडिया के विजय रथ को रविवार को थाम लिया और छठी बार विश्व कप का खिताब जीत लिया. कंगारुओं ने 6 विकेट से जीत दर्ज कर टीम इंडिया की 12 साल बाद विश्व कप जीतने की उम्मीदें तोड़ दीं. 

सुरंग में तीसरे दिन रात दस बजे ड्रिलिंग शुरू को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारा सुरंग में रविवार रात दस बजे ऑगर मशीन से ड्रिलिंग का काम फिर शुरू हो गया. भूस्खलन का खतरा कम करने के लिए शॉटक्रीट मशीन से स्प्रे किया गया है. राहत एवं बचाव अभियान के प्रभारी कर्नल दीपक पाटिल ने बताया कि ड्रिलिंग का काम बंद होने के तीसरे दिन रविवार की रात फिर शुरू किया गया. वहीं अंदर फंसे मजदूरों को खाने व ऑक्सीजन की सप्लाई करने वाले पाइपों को कंक्रीट ह्यूम पाइप से ढक दिया गया है. ताकि भूसंख्लन हो भी तो खाद्य सामग्री और ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित ना हो.

इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में हवा अब भी बेहद खराब, राजस्थान में सुरक्षा ड्यूटी पर जा रहे छह पुलिसकर्मियों की हादसे में मौत और भारत ने गाजा को भेजी 32 टन राहत सामग्री की दूसरी खेप आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना.

जनसत्ता अख़बार ने जादूगर की जादूगरी ‘लाल डायरी’ में दिखने लगी शीर्षक से पहली ख़बर प्रकाशित की है. ख़बर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर कटाक्ष करते हुए रविवार को कहा कि “जादूगर की जादूगरी ‘लाल डायरी’ में दिखने लगी है. ‘लाल डायरी’ का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा की कांग्रेस के लूट के लाइसेंस की पूरी कहानी ‘लाल डायरी’ में दर्ज है, और धीरे-धीरे ‘लाल डायरी’ के पन्ने खुलने लगे हैं. इधर पन्ना खुलता है गहलोत का फ्यूज उड़ जाता है. उन्होंने यह भी कहा कि राजस्थान कांग्रेस में पांच साल एक-दूसरे को रन आउट करने में बीते हैं.

श्रमिकों को निकालने के लिए पांच विकल्पों पर काम कर रही सरकार को भी अख़बार ने प्रमुखता से छापा है. ख़बर के मुताबिक, उत्तरकाशी के यमुनोत्री घाटी क्षेत्र में सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए अब बचाव और राहत कार्य में लगी टीम सुरंग के दाएं और बाएं से खुदाई की योजना में लगी हुई है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार इसके लिए पांच विकल्प वाली कार्ययोजना पर काम कर रही है. बचाव अभियान आठवें दिन भी जारी रहा.

इसके अलावा यूपी के रामपुर में गोकशी में शामिल बदमाश पुलिस मुठभेड़ में मारा गया, तमिलनाडु व केरल सरकार की याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई आज और रविवार को विश्व कप 2023 फाइनल में भारतीय टीम की हार के बाद सिराज की आंखें भर आईं तो बुमराह ने दी सांत्वना आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

Also see
article imageआपके मीडिया का मालिक कौन: पंजाब केसरी का क्रांतिकारी इतिहास और उत्तराधिकारियों के बंटवारे की कहानी
article imageराजस्थान चुनाव: ‘मुफ्त’ के वादों और सब्सिडी देने के ‘संकल्पों’ से भरा भाजपा का घोषणापत्र
subscription-appeal-image

Power NL-TNM Election Fund

General elections are around the corner, and Newslaundry and The News Minute have ambitious plans together to focus on the issues that really matter to the voter. From political funding to battleground states, media coverage to 10 years of Modi, choose a project you would like to support and power our journalism.

Ground reportage is central to public interest journalism. Only readers like you can make it possible. Will you?

Support now

You may also like