रोज़नामचा: महुआ की पेशी, केजरीवाल का इनकार और खराब होती दिल्ली की हवा 

हिंदी के प्रमुख अख़बारों की रोज़ाना सुर्खियों का एक जायजा.

महुआ मोइत्रा, अरविंद केजरीवाल की फोटो की पृष्ठभूमि में इंडिया गेट की तस्वीर
  • Share this article on whatsapp

हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को प्राथमिकता दी है. किसी ने महुआ मोइत्रा द्वारा आचार समिति के सामने पेश होने तो किसी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. वहीं, कुछ अख़बारों ने खराब होती दिल्ली की वायु गुणवत्ता को भी प्राथमिकता दी है. 

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं, लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.  

हिंदुस्तान अख़बार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश नहीं होने को पहली सुर्खी बनाया है. आबकारी नीति मामले में उन्हें गुरुवार को तलब किया गया था. पेश होने की बजाए मुख्यमंत्री ने ईडी को लिखित जवाब भेजा. जिसमें कहा कि उन्हें मिला नोटिस गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित है. केजरीवाल ने जवाब में कहा कि नोटिस में ये साफ नहीं है कि उन्हें एक गवाह के तौर पर बुलाया जा रहा है या फिर एक संदिग्ध के तौर पर तलब किया गया है.   

इसके साथ ही तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के लोकसभा की आचार समिति के सामने पेश होने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, पैसे लेकर सवाल पूछे जाने के मामले में वे आचार समिति के सामने अपना पक्ष रखने के लिए पेश हुई थीं. हालांकि, उन्होंने बाद में समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर पर अनैतिक सवाल पूछने का आरोप लगाया. जिसके जवाब में अध्यक्ष ने कहा कि महुआ ने समिति के कामकाज और उनके खिलाफ आपत्तिजनक भाषा प्रयोग की है.

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार पर प्रहार नहीं रुकेगा और जयपुर में ईडी के एक अधिकारी और उसके सहयोगी को रिश्वत लेते भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने किया गिरफ्तार आदि ख़बरों को अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

subscription-appeal-image

Support Independent Media

दैनिक जागरण का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने सांसद महुआ मोइत्रा की पेशी के दौरान हुए हंगामे को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, लोकसभा की आचार संहिता समिति में पैसे लेकर सवाल पूछे जाने के मामले में महुआ की पेशी के दौरान नोक-झोंक और हंगामा हुआ. समिति में शामिल महुआ और अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर पर अनैतिक और अशोभनीय निजी सवाल पूछने का आरोप लगाते हुए समिति की बैठक से वॉकआउट किया. वहीं, समिति के अध्य्क्ष और भाजपा सांसद सोनकर ने महुआ पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने पूछताछ में सहयोग नहीं किया. 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा इलेक्टोरल बॉन्ड के मामले में चुनाव आयोग को दिए निर्देश को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से राजनीतिक दलों को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिये मिले चंदे का 30 सितंबर 2023 तक का ब्योरा सीलबंद लिफाफे में पेश करने को कहा है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों की बहस पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है.

इसके अलावा ईडी के समक्ष गुरुवार को पेशी के लिए नहीं पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, 30 नवंबर तक होगा जेईई मेन्स के लिए आवेदन और बीएचयू परिसर में छात्रा के कपड़े फाड़े व वीडियो बनाया आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

जनसत्ता अख़बार ने राजनीतिक दलों के मिलने वाले चंदे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई को पहली ख़बर बनाया है. कोर्ट ने सभी पक्षों की बहस पूरी होने के बाद इस मामले पर फैसले को सुरक्षित रख लिया है. साथ ही कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर 2023 तक चुनावी बॉन्ड के माध्यम से मिले चंदे का ब्योरा भी सीलबंद लिफाफे में पेश करने का निर्देश दिया है.

सांसद महुआ मोइत्रा और विपक्ष द्वारा आचार समिति से बहिर्गमन की ख़बर को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, मोइत्रा समेत विपक्षी नेता समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर पर अशोभनीय व्यक्तिगत प्रश्न पूछने का आरोप लगाते हुए बैठक से बाहर निकल गए. मोइत्रा के आरोपों पर सोनकर ने कहा कि विपक्षी सदस्यों ने उनके खिलाफ ये आरोप इसलिए लगाया है ताकि मोइत्रा के अनैतिक आचरण के मामले में सवालों से उन्हें बचाया जा सके.

इसके अलावा बीएचयू में छात्रा संग बदसलूकी के विरोध में सड़क पर उतरे विद्यार्थी, ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शमी- शुभमन के बूते भारतीय क्रिकेट टीम का विश्वकप के सेमीफाइनल में प्रवेश आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अमर उजाला का पहला पन्ना

अमर उजाला अख़बार ने महुआ मामले पर आचार समिति में बंटाधार की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, महुआ से पूछताछ के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों के बीच शुरू हुई नोक-झोंक हंगामे में बदल गई. विपक्ष ने समिति के सदस्यों पर आपत्तिजनक सवाल पूछने का आरोप लगाते हुए बैठक का बहिष्कार कर दिया. वहीं, विवाद के बाद कमेटी ने अब बिना किसी को बुलाए लोकसभा अध्यक्ष को रिपोर्ट सौंपने का फैसला किया है. 

दिल्ली-एनसीआर की हवा और खराब हो जाने को भी अख़बार ने सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, गुरुवार को सुबह से शाम तक आसमान काले धुएं से ढका रहा. शाम तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 402 दर्ज किया गया. इसके बाद राजधानी में निर्माण कार्यों पर रोक समेत कई तरह के प्रतिबंध लागू कर दिए गए. वहीं, पांचवी कक्षा तक के विद्यालयों की छुट्टी कर दी गई है. 

इसके अलावा आईफोन अलर्ट मामले की जांच शुरू और सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगी चुनावी बॉन्ड पर 30 सितंबर तक मिले चंदे की जानकारी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.    

दैनिक भास्कर अख़बार ने दिल्ली में गंभीर रूप से खराब हो चुकी वायु गुणवत्ता को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने 5वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है. वहीं, विशेषज्ञों ने अस्थमा और फेफड़ों के मरीजों को दिल्ली से बाहर जाने की सलाह दी है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रदूषण और बढ़ सकता है. 

अख़बार ने चुनावी चंदे के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी होने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुतबिक, सभी पक्षों की बहस पूरी हो जाने के बाद इस मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया गया है. वहीं, कोर्ट ने चुनाव आयोग से 30 सितंबर तक चुनावी बॉन्ड के जरिए मिले चंदे का ब्योरा मांगा है.

इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्वकप में श्रीलंका को हराने के बाद सेमिफाइनल में बनाई जगह और रेल किराए में मिलने वाली छूट नहीं होगी बहाल आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

Also see
article imageरोज़नामचा: चुनावी बॉन्ड की गोपनीयता पर सुप्रीम कोर्ट का सवाल और महुआ मोइत्रा का ‘दुबई कनेक्शन’
article imageरोज़नामचा: विपक्षी नेताओं के फोन में हैकिंग का अलर्ट और अमृत कलश यात्रा का समापन 
subscription-appeal-image

Power NL-TNM Election Fund

General elections are around the corner, and Newslaundry and The News Minute have ambitious plans together to focus on the issues that really matter to the voter. From political funding to battleground states, media coverage to 10 years of Modi, choose a project you would like to support and power our journalism.

Ground reportage is central to public interest journalism. Only readers like you can make it possible. Will you?

Support now

You may also like