रोज़नामचा: जी 20 की तैयारियों के बीच भारत बनाम इंडिया का विवाद 

Article image
  • Share this article on whatsapp

हिंदी के प्रमुख अख़बारों ने आज एक नहीं अलग-अलग ख़बरों को प्राथमिकता दी है. कुछ अख़बारों ने इंडिया बनाम भारत नाम की बहस तो कुछ ने जी 20 की तैयारियों को प्रमुखता दी है. 

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नजर डालते हैं, लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान ने पीएम मोदी द्वारा जी-20 को लेकर अपने सहयोगी मंत्रियों को दिए गए निर्देश को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि पीएम मोदी ने अपने सहयोगी मंत्रियों से वीआईपी संस्कृति से बचने और मिसाल पेश करने को कहा. साथ ही बैठक के दौरान सभी मंत्रियों को दिल्ली में ही रहने का निर्देश दिया गया. ख़बर के मुताबिक, पीएम ने कहा कि जी-20 पर वही लोग बोलें जो अधिकृत हैं सबको बोलने की ज़रूरत नहीं है. 

अख़बार ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा देश में कट्टरपंथ से निपटने के लिए दिये गए बयान को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि सुनक ने बुधवार को कहा कि हमारे देश में किसी भी तरह का उग्रवाद स्वीकार्य नहीं है. खालिस्तान समर्थित उग्रवाद से निपटने के लिए हम भारत के साथ मिलकर काम करेंगे. 

इसके अलावा अगस्त में 1.5 डिग्री ज्यादा गर्म रही दुनिया, मणिपुर में प्रदर्शनकारियों ने अपने घर जाने के लिए तोड़ा पुलिस बैरीकेड, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र- विशेष सत्र में चर्चा के मुद्दों का सुझाव दिया, केंद्र सरकार स्वच्छ और हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देगी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. 

subscription-appeal-image

Support Independent Media

The media must be free and fair, uninfluenced by corporate or state interests. That's why you, the public, need to pay to keep news free.

Contribute
imageby :

दैनिक जागरण ने देश के नाम को लेकर शुरू हुए विवाद पर विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, जयशंकर ने एक इंटरव्यू में देश के नाम को लेकर सवाल पूछने पर कहा कि देश का संविधान हमें भारत कहने की इजाज़त देता है. संविधान में भी लिखा है ‘इंडिया जो भारत है.’  साथ ही कहा कि भारत का विरोध करने वाले पहले संविधान पढ़ें. 

अख़बार ने पीएम मोदी द्वारा अपने साथी मंत्रियों को दिए गए निर्देश को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि देश में चल रहे मुद्दों एक देश, एक चुनाव, भारत बनाम इंडिया और सनातन धर्म के अपमान वाले विवाद पर संवेदनशीलता के साथ जवाब देने की ज़रूरत है. इसके अलावा जी-20 सम्मेलन के मुद्दे पर भी पीएम ने कहा कि सिर्फ अधिकृत व्यक्ति ही बयान दें. 

इसके अलावा जी-20 के घोषणा पत्र में यूक्रेन विवाद को शामिल करना सबसे दुरूह, आईआईटी दिल्ली के मंडी में रैगिंग पर 10 छात्र निलंबित, एक देश, एक चुनाव पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित कार्यसमिति ने शुरू की चर्चा, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा पीएम मोदी को लिखे पत्र का जवाब- केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा संसद सत्र बुलाने से पहले कभी नहीं होती दलों से चर्चा, मोहन भागवत ने कहा- जब तक समाज में भेदभाव है, तब तक आरक्षण जारी रहना चाहिए, झारखंड में विपक्षी गठबंधन के लिए आसान नहीं सीटों का बंटवारा, नासा के सैटेलाइट ने विक्रम के लैंडिंग स्थल की ली तस्वीर और मणिपुर में प्रदर्शनकारियों ने सेना के बैरीकेड तोड़े आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

imageby :

दैनिक भास्कर ने जी-20 सम्मेलन के लिए जारी बुकलेट में भारत शब्द इस्तेमाल करने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, बुकलेट में भारत, मदर ऑफ डेमोक्रेसी शब्द का प्रयोग किया गया है. अख़बार ने  लिखा कि कयास लगाया जा रहा है कि कंद्र सरकार देश का नाम बदलने के विशेष सत्र में प्रस्ताव ला सकती है. 

अख़बार ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा पीटीआई को दिए इंटरव्यू की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, सुनक ने कहा कि यह दौर भारत का है. इसकी विविधता और असाधारण सफलताएं बताती हैं कि सही समय पर सही देश के पास जी-20 की अध्यक्षता है. 

इसके अलावा जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली से आने-जाने वाली कई उड़ान निरस्त, नए सत्र से मेडिकल की पढ़ाई में नहीं होगा टीबी-चेस्ट विषय, सनातन धर्म पर तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि के खिलाफ उत्तर प्रदेश में एफआईआर, पालतू कुत्ते से खरोंच के बाद पिता की गोद में बच्चे की मौत, आईआईटी दिल्ली मंडी में रैगिंग मामले में 72 छात्रों के खिलाफ कार्रवाई आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अमर उजाला ने पीएम मोदी के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद की बैठक को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने विपक्षी गठबंधन इंडिया पर निशाना साधते हुए कहा कि संविधान हमें भारत कहने की इजाज़त देता है. इसके बावजूद विपक्ष नाम को लेकर विवाद खड़ा कर रहा है लेकिन सनातन धर्म को खत्म करने की टिप्पणी करने पर कोई आपत्ति नहीं है. 

अख़बार ने जी-20 शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनुपस्थिति पर विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान को दूसरी सुर्खी बनाया है. उन्होंने कहा कि इन नेताओं की अनुपस्थिति से भारत का कोई लेना-देना नहीं है. वो भारत क्यों नहीं आ रहें है, इसका जवाब वहीं दे सकते हैं. 

इसके अलावा विशेष सत्र बुलान पर सरकार और विपक्ष में घमासान- सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा सरकार ने विपक्ष को भरोसे में नहीं लिया, वहीं सरकार ने विपक्ष पर संसद सत्र को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया, एक देश, एक चुनाव को लेकर गठित कार्यसमिति में चर्चा शुरू, यूपीआई से अब बोलकर भी कर सकेंगे भुगतान आदि ख़बरों को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. 

imageby :

जनसत्ता ने दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए हुई तैयारी को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि दिल्ली में जी-20 को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है. पुलिस ने बुधवार को फ्लैग मार्च किया और सुरक्षा जांच की. ख़बर के मुताबिक, पुलिस ने यातायात पर गजट अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना में बताया गया है कि भारी माल वाहन, मध्यम माल वाहन और हल्के माल वाहन को 7 सितंबर को रात 9 बजे से 10 सितंबर 2023 को रात 11 बजकर 59 मिनट तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

अख़बार ने मणिपुर के बिष्णुपुर जिले के फौगाकचाओ इखाई में बुधवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारीयों द्वारा अपने घर जाने के लिए इकट्ठा होने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि प्रदर्शनकारी इकट्ठा हुए और  तोरबुंक स्थित में अपने घर जाने के लिए पुलिस का बैरीकेड तोड़ने की कोशिश की.

इसके अलावा मणिपुर में कुकी और मैती समुदाय के बीच संघर्ष- मणिपुर सरकार ने भोजन और दवा की कमी के दावे को झूठा कहा, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र- विशेष सत्र में अडाणी-चीन मामले समेत नौ मुद्दों पर चर्चा हो, सनातन धर्म पर तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि की विवादित टिप्पणी को तोड़-मरोड़ कर पेश करने के आरोप में भाजपा के आईटी विभाग के प्रभारी अमित मालवीय पर एफआईआर दर्ज, आसियान शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जकार्ता पहुंचे पीएम मोदी और मुजफ्फरनगर के एक स्कूल में थप्पड़ मामले में हाईकोर्ट ने पुलिस अधीक्षक को मामले की जांच के निर्देश दिए आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Also see
article imageरोज़नामचा: इंडिया बनाम भारत नाम पर 'महाभारत' बनी आज की सुर्खियां
article imageरोज़नामचा: जी 20 की तैयारियां और अकबर लोन को हलफनामा दायर करने का निर्देश बनी आज की सुर्खियां

You may also like