ट्यूटोरियल: जानिए वैलेंटाइन डे के दिन गौ माता को गले कैसे लगाएं?

इस ट्यूटोरियल के जरिए आप जान पाएंगे कि 14 फरवरी को काऊ हग डे यानी कि गौ आलिंगन दिवस कैसे मनाएं.

WrittenBy:अनमोल प्रितम
Date:
   
  • Share this article on whatsapp

अगर आप 14 फरवरी को काऊ हग डे यानी गौ आलिंगन दिवस मनाने की सोच रहे हैं, लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि गौ माता को गले लगाने का सही तरीका क्या है. वह प्रोसेस और स्टेप्स क्या हैं जिनको फॉलो करके आप गौ आलिंगन दिवस मना सकते हैं. तो फिर चिंता की कोई बात नहीं. न्यूजलॉन्ड्री आप तमाम गौ भक्तों के लिए लेकर आया है एक खास ट्यूटोरियल. इस ट्यूटोरियल के जरिए आप जान पाएंगे कि 14 फरवरी को काऊ हग डे यानी कि गौ आलिंगन दिवस कैसे मनाएं.

इस ट्यूटोरियल में हमने एक ऐसे गौ आलिंगन विशेषज्ञ से बात की है जो पिछले आठ महीनों से लोगों को गौ माता से गले लगना सिखा रहे हैं. 

14 फरवरी दुनियाभर में वैलेंटाइन डे यानी कि प्यार के दिन के रूप में मनाया जाता है. भारत में भी बहुत सारे लोग वैलेंटाइन डे मनाते हैं लेकिन इसके साथ-साथ भारत में वैलेंटाइन डे का विरोध भी होता रहा है. हिंदुत्ववादी संगठन लगातार आरोप लगाते रहे हैं कि वैलेंटाइन डे भारतीय संस्कृति के लिए खतरा है. इसी कड़ी में भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने भारत पर बढ़ते पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव और गाय के भारतीय अर्थव्यवस्था और ग्रामीण जीवन में महत्व को देखते हुए 14 फरवरी को गौ आलिंगन दिवस के रूप में मनाने की अपील की थी. चूंकि इस अपील में भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने कोई गाइडलाइन या ट्यूटोरियल जारी नहीं किया था जिसके जरिए देशवासियों को पता चल सके कि गाय को गले लगाने का सही तरीका क्या है.

हमने काफी मेहनत से यह खास ट्यूटोरियल बनाया था. हालांकि भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने 14 तारीख को काऊ हग डे यानी गौ आलिंगन दिवस मनाने की अपील को वापस ले लिया है. 

subscription-appeal-image

Support Independent Media

The media must be free and fair, uninfluenced by corporate or state interests. That's why you, the public, need to pay to keep news free.

Contribute
subscription-appeal-image

Support Independent Media

The media must be free and fair, uninfluenced by corporate or state interests. That's why you, the public, need to pay to keep news free.

Contribute
Also see
article imageवैलेंटाइन डे विशेष : मेरी नानी की जवानी
article imageकल विश्व कहेगा सारा, नीरज से पहले गीतों में सब कुछ था, प्यार नहीं था

You may also like