रोज़नामचा: सदन में पीएम का 400 पार का दावा और मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार

हिंदी के प्रमुख अखबारों की रोजाना सुर्खियों का एक जायजा.

Article image

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज एक नहीं बल्कि अलग-अलग ख़बरों को पहली सुर्खी बनाया है. किसी ने सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभिभाषण तो किसी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को प्रमुखता दी है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावे को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उन्होंने सोमवार को लोकसभा चुनाव में जीत का भरोसा जताते हुए कहा कि तीसरा कार्यकाल ज्यादा दूर नहीं है. साथ ही दावा किया कि वह आंकड़ों पर नहीं जाते पर देश का मूड देख रहे हैं कि चुनाव में भाजपा को 370 और एनडीए को 400 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. विपक्ष पर वार करते हुए उन्होंने कहा यह भी कि अगले चुनाव में वह दर्शक दीर्घा में दिखेगा.

लाक्षागृह मजार के विवाद में हिंदू पक्ष की 53 साल बाद जीत को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, बागपत के बरनावा स्थित महाभारतकालीन लाक्षागृह पर चल रहे विवाद में 53 वर्ष बाद सोमवार को हिंदुओं के पक्ष में फैसला में आया. सुनवाई के बाद न्यायाधीश ने मुस्लिम पक्ष के उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें लाक्षागृह की 100 बीघा जमीन को शेख बदरुद्दीन की मजार और कब्रिस्तान बताया था. मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट में अपील की बात कही है.

इसके अलावा दिल्ली हाईकोर्ट ने यूट्यूबर ध्रुव राठी द्वारा बनाए वीडियो को रीट्वीट करने के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि मामला रद्द करने से किया इनकार, परीक्षा में धांधली पर दस साल की जेल, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हुई लोकतंत्र की हत्या और जाकिर हुसैन एवं शंकर महादेवन को मिला ग्रैमी पुरस्कार आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.         

imageby :

दैनिक जागरण अख़बार ने 17वीं लोकसभा के अंतिम सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उन्होंने सोमवार को लगभग 100 मिनट के अपने संबोधन में आगामी लोकसभा चुनाव में राजग के 400 से अधिक और अकेले भाजपा के ही 370 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया. साथ ही विपक्ष पर तंज कसा कि उसने लंबे समय तक वहीं यानी विपक्ष की कुर्सी पर बने रहने का संकल्प ले लिया है. चुटकी ली कि अगले चुनाव में विपक्ष दर्शक दीर्घा में दिखेगा. प्रधानमंत्री ने तंज कसते हुए कहा कि एक ही प्रोडक्ट (राहुल गांधी) को बार-बार लॉन्च करने की कोशिश में न सिर्फ कांग्रेस की दुकान पर ताला लगने की नौबत आ गई है बल्कि विपक्षी गठबंधन इंडिया का अलाइनमेंट भी बिगड़ गया है. उन्होंने विपक्ष को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर घेरते हुए एक-एक पाई वसूलने के साथ ही महिलाओं, गरीबों, युवाओं और किसानों के लिए पिछले 10 सालों में किए गए कामों का हिसाब भी दिया.

जाकिर हुसैन सहित पांच भारतीयों को ग्रैमी अवार्ड मिलने को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. ख़बर के मुताबिक, भारत के भविष्य की आर्थिक महाशक्ति के रूप में देखने वाली दुनिया ने रविवार को इसकी सॉफ्ट पावर की शक्ति देखी. अमेरिका लॉस एंजेलिस में भारत ने ग्रैमी अवार्ड का पंच लगाया. मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन और बांसुरी वादक राकेश चौरसिया समेत पांच भारतीयों ने ग्रैमी अवार्ड जीते. हुसैन ने तीन पुरस्कार अपने नाम किए जबकि राकेश चौरसिया ने दो पुरस्कार जीते. गायक शंकर महादेवन, वायलिन वादक गणेश राजगोपालन और तलवादक सेल्वागणेश विनायकराम के एक फ्यूज़न संगीत समूह शक्ति ने दस मोमेंट के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम अवार्ड जीता.

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ चुनाव मामले में वीडियो देखकर मतपत्रों को विरूपित करते दिख रहे पीठासीन अधिकारी को लोकतंत्र की हत्या बताया, पेपर लीक पर होगी 10 साल की सजा व एक करोड़ का जुर्माना, गंगा का प्रदूषण का स्तर तेजी से हो रहा कम और सभापति ने आप नेता संजय सिंह को राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेने की नहीं दी अनुमति आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.        

अमर उजाला अख़बार ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, उन्होंने भ्रष्टाचार और परिवारवाद को लेकर लोकसभा में कांग्रेस और विपक्ष पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि जिन्होंने देश का पैसा लूटा है, उन्हें कीमत चुकानी होगी. लूटा हुआ पैसा लौटना ही होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा संकल्प है कि न खाएंगे न खाने देंगे. उन्होंने साफ़ कहा- विपक्ष कुछ भी कर ले, मुझ पर कितना भी हमला करे जांच एजेंसियों की कार्रवाई रुकने वाली नहीं है. अब कांग्रेस की तरह विधवा पेंशन की लूट नहीं होगी.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लोकतंत्र की हत्या बताए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, कोर्ट ने चुनाव कराने वाले पीठासीन अधिकारी के कृत्य पर कड़ी नाराजगी जताते हुए इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया है. शीर्ष कोर्ट ने सोमवार को केस का वीडियो देखने के बाद कहा, हम लोकतंत्र की हत्या की इजाजत नहीं दे सकते, मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला व जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने चुनाव अधिकारी के व्यवहार पर गहरी नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि चुनाव अधिकारी ने मतपत्रों को विकृत कर दिया. क्या वह इस तरह चुनाव करते हैं. यह लोकतंत्र का मजाक है लोकतंत्र की हत्या है. इस आदमी पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए. पीठ ने अगली सुनवाई पर चुनाव अधिकारी को भी कोर्ट में मौजूद रहने का निर्देश दिया.

इसके अरविंद केजरीवाल पर चलेगा मानहानि का केस, झारखंड में चंपई ने जीता विश्वास मत, उत्तराखंड में आज पेश होगा यूसीसी विधेयक और ग्रैमी अवार्ड में भारतीयों ने मचाई धूम आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.              

जनसत्ता अख़बार ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, सोमवार को इस दौरान उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव के बाद तीसरी बार उनकी सरकार बनने का विश्वास जताते हुए कहा कि देश के मिजाज को देखकर लगता है कि आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 370 और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी. उन्होंने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस की सुस्त रफ्तार का कोई मुकाबला नहीं है. केंद्र की राजग सरकार ने अब तक जो काम कर दिए हैं. उन्हें कांग्रेस अगर करती तो उसे सौ साल से ज्यादा का समय लगता.

चंडीगढ़ मेयर चुनाव के मतपत्रों में कथित तौर पर हुई विरूपित करने की घटना को सुप्रीम कोर्ट द्वारा लोकतंत्र की हत्या करार दिए जाने को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. ख़बर के मुताबिक, सोमवार को कोर्ट ने इस घटना को लोकतंत्र की हत्या करार देते हुए आदेश दिया कि मतपत्रों और चुनावी कार्यवाही के वीडियो का संरक्षित रखा जाए. साथ ही नगर निकाय सहित चंडीगढ़ के प्राधिकारियों को नोटिस जारी किए और निर्देश दिया कि सात फरवरी को होने वाली नगर निगम की आगामी बैठक स्थगित कर दी जाएगी.

इसके अलावा नफरती भाषण के मामले में इस्लामी उपदेशक गिरफ्तार, आप नेता मनीष सिसोदिया की हिरासत की अवधि 22 फरवरी तक बढ़ाई गई, हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी में राजभवन की भूमिका को बताया अहम और राहुल गांधी ने सत्ता में आने पर आरक्षण में 50 प्रतिशत की सीमा हटाए जाने का किया वादा आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

imageby :

दैनिक भास्कर अख़बार ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने अबकी बार 400 पार का दावा किया. उन्होंने लोकसभा में कहा, आमतौर पर मैं आकंड़ों के चक्कर में नहीं पड़ता लेकिन देश का मिजाज देख रहा हूं और ये मिजाज लोकसभा चुनाव में एनडीए को 400 पार और भाजपा को 370 सीटों तक ले जाएगा. पीएम ने कहा हमारा तीसरा कार्यकाल बस सौ- सवा सौ दिन दूर है और वो कार्यकाल अगले एक हजार साल के लिए मजबूत नींव रखने का कालखंड होगा.

केंद्र सरकार द्वारा पेपर लीक पर 10 साल की जेल व एक करोड़ जुर्माने का प्रावधान वाले प्रस्ताव के विधेयक को संसद में पेश किए जाने को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. ख़बर के मुताबिक, भर्ती परीक्षा में पेपर लीक, नकल और फर्जी वेबसाइट जैसी गड़बड़ियों पर रोक के लिए सोमवार को संसद में यह विधेयक पेश किया गया. सार्वजनिक परीक्षा विधेयक, 2024 में यह उल्लेख है कि कोई व्यक्ति, समूह या संस्थान पर्चा या आंसर की (उत्तर कुंजी) लीक करते हैं तो यह अपराध माना जाएगा.  

इसके अलावा शंकर महादेवन, जाकिर हुसैन समेत पांच भारतीयों ने जीते अवार्ड, केदारनाथ धाम पर तीन-चार फीट बर्फ की चादर, मौद्रिक नीति की बैठक: रेपो रेट में बदलाव की संभावना नहीं और हेमंत सोरेन बोले- भाजपा के लिए आदिवासियों के आंसुओं का मोल नहीं आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

Also see
article imageरोज़नामचा:  सेना प्रमुख मनोज पांडे का पाक पर निशाना और एएमयू पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी 
article imageरोज़नामचा: सभी अखबारों की आज एक ही सुर्खी- धारा 370 हटाना केंद्र का सही फैसला
subscription-appeal-image

Power NL-TNM Election Fund

General elections are around the corner, and Newslaundry and The News Minute have ambitious plans together to focus on the issues that really matter to the voter. From political funding to battleground states, media coverage to 10 years of Modi, choose a project you would like to support and power our journalism.

Ground reportage is central to public interest journalism. Only readers like you can make it possible. Will you?

Support now

Comments

We take comments from subscribers only!  Subscribe now to post comments! 
Already a subscriber?  Login


You may also like