रोज़नामचा: जी 20 का समापन और कई राज्यों में भारी बारिश

हिंदी के प्रमुख अख़बारों की रोज़ाना सुर्खियों का एक जायजा.

रोज़नामचा: जी 20 का समापन और कई राज्यों में भारी बारिश
शामभवी ठाकुर
  • whatsapp
  • copy

दिल्ली में 18वां जी 20 सम्मेलन रविवार को समाप्त हो गया. भारत मंडपम में हुए G20 सम्मेलन का चारों ओर देश की मुख्यधारा की मीडिया में बहुत शोर है. आज के अख़बारों ने भी इस खब़र को ही प्रमुखता से छापा है.

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नजर डालते हैं, लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

दैनिक जागरण अख़बार ने जी-20 नेताओं द्वारा भारत के नेतृत्व की तारीफ किए जाने की ख़बरो को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, वैश्विक नेताओं ने माना कि भारत ने जिस तरह की नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया वह अद्भुत है. ख़बर के मुताबिक, ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा- भारत ने जो लकीर खींची है, उस तक पहुंचना बड़ी चुनौती है. साथ ही जी-20 समिट में शामिल तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने कहा कि भारत ने सफलतापूर्वक अध्यक्ष की भूमिका निभाई है. यदि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल होता है तो यह उनके लिए गर्व की बात होगी. 

अख़बार ने जी-20 समिट के समापन समारोह में पीएम मोदी द्वारा संबोधन की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत जैसे देशों की अनदेखी को रेखांकित करते हुए कहा कि यदि अब भी अंतरराष्ट्रीय संगठनों की ऐसी रणनीति रही तो वे अपनी प्रासंगिकता खो देंगे. संबोधन के बाद  पीएम मोदी ने जी-20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी ब्राजील को सौंप दी. 

इसके अलावा इटली की पीएम ने चीनी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनीसियटिव से हटने काे दिए संकेत- चीन को लगा झटका, सूर्य मिशन आदित्य एल-1 की तीसरी बार बदली गई कक्षा, वैश्विक नेताओं ने रविवार की सुबह राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को नमन किया, भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम पर आज से तीन दिनों तक मंथन करेगी संसदीय समिति, पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा- महात्मा गांधी के आदर्श विश्व स्तर पर गूंजते हैं आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

दैनिक जागरण अख़बार का पहला पन्ना.

दैनिक जागरण अख़बार का पहला पन्ना.

अमर उजाला अख़बार ने देश के कई राज्यों में हुई भारी बारिश की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के बीच राष्ट्रीय राजधानी समेत 21 राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है. ख़बर के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत पश्चिम से लेकर पूरब और उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक रविवार को भारी बारिश हुई है. यूपी में सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ. वहीं, उतराखंड में बारिश के चलते भूस्खलन से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया. 

अख़बार ने जी-20 के इतर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने खालिस्तान चरमपंथियों पर निशाना साधते हुए कहा कि कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियां बर्दाश्त नहीं की जाएंगी. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि संबंधों में मज़बूती के लिए आपसी सम्मान और भरोसा ज़रूरी है. 

इसके अलावा विमान में खराबी के चलते दिल्ली में ही रूके कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, सुप्रीम कोर्ट की 61 वर्षीय महिला वकील रेणु सिन्हा का घर में मिला शव- हत्या की आशंका, सूर्य मिशन आदित्य एल- 1 ने की तीसरी कक्षा परिवर्तन, विनाशकारी भूकंप से मोरक्को में मृतकों की संख्या 2,100 के पार- तीन लाख प्रभावित, 371 करोड़ के कौशल विकास घोटाले में आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू गिरफ्तार, दिल्ली घोषणापत्र जारी- यूक्रेन संकट का समाधान की ओर पहला कदम, संयुक्त राष्ट्र सुधारों पर मोदी ने चेताया- भारत जैसे देशों को सुरक्षा परिषद से अलग करना ठीक नहीं आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

हिंदुस्तान अख़बार ने जी-20 सम्मेलन के समापन समारोह में पीएम मोदी के संबोधन को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि विश्व को बेहतर भविष्य की ओर ले जाने के लिए यह जरूरी है कि विश्व की व्यवस्थाएं वास्तविकता के मुताबिक होनी चाहिए. ख़बर के मुताबिक, एक भविष्य सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जो संस्थाएं वक्त के अनुसार स्वंय को नहीं बदलती हैं वो अपना वजूद खत्म कर देती हैं.

अख़बार ने जी-20 के इतर पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय वार्ता की ख़बरो को दूसरी सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, फ्रांस ने कहा कि भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता मिलनी चाहिए. भारत और फ्रांस ने रक्षा औद्योगिक रूपरेखा को जल्द अंतिम रूप देने का आह्वान किया है. 

इसके अलावा भारत का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना फ्रांस, पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से कहा- कनाडा में भारत के खिलाफ काम करने वाले खालिस्तानी चरमपंथियों पर कार्रवाई करे सरकार, यूक्रेन संघर्ष पर आम सहमति को दिखाता है दिल्ली घोषणापत्र, रूस ने कहा भारत ने जी-20 के जरिए दुनिया को आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया, जी-20 सम्मेलन में बिहार की नालंदा विश्वविद्यालय से लेकर ओडिशा के कोणार्क मंदिर का जलवा आदि ख़बरों को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. 

हिन्दुस्तान अख़बार का पहला पन्ना.

हिन्दुस्तान अख़बार का पहला पन्ना.

जनसत्ता अख़बार ने जी-20 से इतर पीएम मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच द्विपक्षीय वार्ता की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि कनाडा में खालिस्तानी चरमपंथियों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है. दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध के लिए आपसी सम्मान और विश्वास जरूरी है. इसलिए कनाडा सरकार को चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए. 

अख़बार ने पीएम मोदी द्वारा जी-20 के ‘एक भविष्य सत्र’ के संबोधन की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. लिखा है, भारत ने जी-20 की अध्यक्षता ब्राजील को सौंपी. इसी दौरान पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विस्तार की आवश्यकता पर बल दिया और वैश्विक संस्थाओं में सुधार की वकालत की. उन्होंने कहा कि दुनिया की नई वास्तविकताओं के साथ स्वंय में बदलाव करना चाहिए. जो वक्त के अनुसार नहीं बदलते हैं वो अपना वजूद खो देते हैं. 

इसके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा- जी20 के अधिकतर देशों ने रूसी हमले की निंदा की, रूस ने रविवार को कहा - भारत की अध्यक्षता वाली जी-20 सम्मेलन के नतीजों ने दुनिया की कई चुनौतियों पर आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया, भारत-फ्रांस ने रक्षा संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई, दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार इलाके में युवक की हत्या- आठ नाबालिग हिरासत में आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना.

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना.

पंजाब केसरी अख़बार ने पीएम मोदी द्वारा जी-20 सम्मेलन के समापन समारोह के संबोधन को पहली सुर्खी बनाया है. एक भविष्य विषय पर समापन समारोह का आयोजन किया गया. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि एक जिम्मदार मानव-केंद्रित आर्टिफिशियल शासन के लिए एक रूपरेखा की ज़रूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का लाभ सभी देशों के लिए उपलब्ध हो. 

अख़बार ने जी-20 से इतर पीएम मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बीच द्विपक्षीय वार्ता की ख़बर को प्रमुखता दी है. पीएम मोदी ने कनाडा में बढ़ रहे चरमपंथियों पर भारत की चिंता को जाहिर किया. उन्होंने कहा कि खालिस्तानी चरमपंथी भारत विरोधी गतिविधियों और अलगाववाद को हवा दे रहे हैं. साथ ही वो भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं और भारतीय समुदाय को धमकी दे रहे हैं.

इसके अलावा जी-20 के सफल संचालन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को कहा कि यह समूह अपने सबसे अहम चुनौतियों का समाधान निकाल सकता है, भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई, भारत-मीडिल ईस्ट -यूरोप कॉरिडोर पर भड़का चीन- कॉरिडोर के जरिए अमेरिका का लक्ष्य चीन को मीडिल ईस्ट से अलग - थलग करना है, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और शाहरूख खान ने जी-20 की सफलता पर पीएम मोदी को बधाई दी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

Also see
आपके मीडिया का मालिक कौन: प्रोडक्शन हाउस से ब्रॉडकास्ट दिग्गज तक नेटवर्क18 का सफर
क्या है अडाणी को 3900 करोड़ सरकारी पैसे के भुगतान का मामला और मीडिया की चुप्पी?

Comments

We take comments from subscribers only!  Subscribe now to post comments! 
Already a subscriber?  Login


You may also like